Wednesday, October 16, 2024
Google search engine
HomeNationalGujaratहड़कंप राजस्थान में इस जानलेवा खतरनाक वायरस की एंट्री, चपेट में आ...

हड़कंप राजस्थान में इस जानलेवा खतरनाक वायरस की एंट्री, चपेट में आ रहे बच्चें, चिकित्सा विभाग में भी मचा हड़कंप

गुजरात के बाद चांदी पुरा वायरस ने राजस्थान में भी दस्तक दे दी है. कोरोना वायरस की तरह एक और खतरनाक वायरस की एंट्री हो चुकी है। इस वायरस का नाम चांदीपुरा वायरस है, जिसके मामले पहले गुजरात में आए और अब राजस्थान में इसकी दस्तक हो चुकी है। इससे उदयपुर में 2 बच्चों में होने की पुष्टि मिली है, जिसमें एक की मौत हो गई। ये वायरस अब तक कई राज्यों में फैल चुका है। क्या है ये खतरनाक वायरस, जिसकी चपेट में आ रहे बच्चे।

उदयपुर में इस वायरस के दो मामले सामने आए हैं. जिसमें एक बच्चे की मौत हो गई. वायरस की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए प्रदेश भर में अलर्ट की जारी किया गया है. बताया जा रहा है कि यह वायरस सिर्फ 14 साल तक के बच्चों पर अटैक करता है. इसमें फ्लू के लक्षण नजर आते हैं और बच्चों की मौत हो जाती है. यह बारिश में मच्छर मक्खियों से फैलता है.

इस वायरस से संक्रमित गुजरात में 6 बच्चों में से अब तक चार बच्चों की मौत हो चुकी है। इनमें राजस्थान के उदयपुर निवासी दो बच्चों का गुजरात के अस्पताल में इलाज चल रहा है। इन दोनों बच्चों में भी इसी तरह के लक्षण दिखाई देने के कारण यह माना जा रहा है कि वे भी चांदीपुरा वायरल से संक्रमित हैं। लेकिन नमूनों की जांच के नतीजे आने के बाद ही यह स्पष्ट हो पाएगा चांदीपुरा वायरस हैं या नहीं. इस वायरस की चपेट में ज्यादातर बच्चे आ रहे हैं। फिलहाल इसकी कोई वैक्सीन नहीं है। ऐसे में इसके मामले आने के बाद इस वायरस के मामले बढ़ने की आशंका है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments